कैसे घर बैठे वोटर आईडी कार्ड बनवा सकते हैं 2024 में बिल्कुल फ्री

वोटर आईडी कार्ड एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट में से एक है जिसका उपयोग कई कार्यों में किया जाता है वोटर आईडी कार्ड बनवाना बहुत ही आसान है , 18 वर्ष से अधिक उम्र वाले वोटर कार्ड को बिल्कुल निशुल्क बनवा सकते हैं ! इसके लिए नीचे दिए गए विधि को पालन करें




पहला कदम: वोटर सर्विस पोर्टल में जाएं

वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए, सबसे पहले आपको Google पर "वोटर सर्विस पोर्टल" खोज करना होगा। इसके लिए आप वोटर सर्विस पोर्टल की वेबसाइट (https://voters.eci.gov.in/Homepage) पर जाएं।

दूसरा कदम: खाता बनाएं

वेबसाइट पर आने के बाद, आपको अपना खाता बनाना होगा। यदि आपके पास पहले से ही खाता है, तो आप लॉगिन कर सकते हैं, अन्यथा आपको साइन अप करना होगा। खाता बनाने के लिए आपको अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करनी होगी।

तीसरा कदम: वोटर कार्ड आवेदन करें

जब आप लॉगिन हो जाएंगे, तो आप किसी का भी वोटर कार्ड आवेदन कर सकते हैं। वेबसाइट पर आपको फॉर्म 6 के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। फॉर्म 6 में आपको अपने व्यक्तिगत व निवासीय विवरण देने होंगे, जैसे राज्य, जिला, और विधानसभा क्षेत्र।

चौथा कदम: विवरण भरें

फॉर्म में आपसे पहले नाम पूछा जाएगा, फिर आपको जेंडर दर्ज करना होगा। इसके बाद आपको जन्मतिथि, पिता/पति का नाम, और आधार कार्ड नंबर देना होगा।


पांचवा कदम: पता विवरण भरें

आपको एड्रेस के लिए आपसे कुछ विवरण देने होंगे, जैसे कि हाउस/बिल्डिंग का नाम, स्ट्रीट/लोकेशन/मोहल्ला, रोड, पोस्ट ऑफिस, और पिन कोड। इसके बाद आपको आधार कार्ड की फोटो अपलोड करनी होगी।

अंतिम कदम: डॉक्युमेंट्स अपलोड करें

आखिरी में, आपसे यहां पे आधार कार्ड के अलावा कोई एक आइडेंटिटी प्रूफ मांगा जाता है। आपको आधार कार्ड को सिलेक्ट करना है और इसके बाद आधार कार्ड की फोटो अपलोड करनी होगी।

इसके बाद आपका आवेदन पूरा हो जाएगा और आपको वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए अप्रूवल मिलेगा। इस प्रक्रिया में आपको किसी भी फीस की जरूरत नहीं है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म