1000 views पर कितना पैसा देता है यूट्यूब । जानिए 100% सही जानकारी हिंदी में

1000 views पर कितना पैसा देता है यूट्यूब । जानिए 100% सही जानकारी हिंदी में



YouTube 1000 व्यूज का कितना पैसा देता है यह सवाल सबके मन में घूमता रहता है क्योंकि इसके बारे में कोई भी सटीक उत्तर नहीं देता है कि एक व्यूज़ और एक सब्सक्राइबर का कितना पैसा मिलता है । 

अगर आप एक यूट्यूबर हैं या फिर यूट्यूबर बनना चाहते हैं तो आपको यह जानकारी जरूर पता होना चाहिए कि यूट्यूब पर कितने व्यूज का कितना पैसा मिलता है और यूट्यूब कब पैसा देता है ।

बिना समय बर्बाद किए हुए मैं आपको बताता हूं कि 1000 व्यूज पर युटुब कितना पैसा देता है । इसका जवाब एक लाइन में देना तो मुश्किल है लेकिन मैं आपको सब कुछ विस्तार से बताऊंगा बस आप लोग आर्टिकल को ध्यान से पढ़िए । 

यूट्यूब पर काम करने वाले पैसा कैसे कमाते हैं 


दोस्तों जब हम यूट्यूब पर वीडियो देखते थे तो मुझे ऐसा लगता था कि हम जो भी वीडियो देख रहे हैं उसका पैसा चैनल के मालिक को मिल जाता होगा । मतलब जिस वीडियो पर जितना ज्यादा व्यूज होगा उतना ही ज्यादा पैसा मिलेगा लेकिन यह हमारा सबसे गलत सोच था । 

ऐसा मैं इसलिए बोल रहा हूं क्योंकि यूट्यूब पर व्यूज़ मिल जाने से ही पैसा नहीं मिलते हैं बल्कि इसके पीछे कई ऐसे फैक्टर होते हैं जो यूट्यूब के इनकम को बढ़ाता घटाता रहता है और जिसकी वजह से यूट्यूब हमें वीडियो बनाने के बाद उस पर व्यूज़ आने पर पैसा देता है । 

अगर आप काफी समय से यूट्यूब से पैसा कमाने के बारे में रिसर्च कर रहे हैं तो आपको गूगल ऐडसेंस के बारे में जरूर पता होगा जिसकी वजह से ही लोग यू ट्यूब से पैसा कमा पाते हैं । चलिए आप लोग को सही से समझाता हूं । 


यूट्यूब 1000 व्यूज पर कितना पैसा देता है 





दोस्तों यूट्यूब कभी भी केवल videos पर मिलने वाले views का पैसा नहीं देता है । यूट्यूब पर कोई भी इंसान तब तक पैसा नहीं कमा सकता है जब तक उसका चैनल Monetize ना हो जाए । जब चैनल Monetize हो जाता है तो उस पर विज्ञापन चलते हैं और उसी विज्ञापन को देखने और क्लिक करने का पैसा मिलता है । 

अब देखना यह है कि 1000 व्यूज पर कितने बार दर्शक विज्ञापन पर क्लिक करते हैं अगर आने वाले विज्ञापन पर क्लिक ज्यादा होता है तो उस वीडियो का कमाई भी ज्यादा होता है । वीडियो पर ज्यादा विज्ञापन चलने का भी बहुत सारे कारण होते हैं ।

1. जैसे कि अगर आप का वीडियो का लंबाई ज्यादा है तो उस पर बहुत बार विज्ञापन चलते हैं जिससे कमाई भी ज्यादा होता है । 
2. दूसरा सबसे बड़ा कारण वीडियो का category है अगर आप का वीडियो बैंक खाते से (finance) संबंधित, व्यवसाय(business) से संबंधित, या फिर ऑनलाइन कमाई करने से संबंधित बनाया गया है तो उस पर भी ज्यादा कमाई होता है । 
3.कुछ वीडियो के कैटेगरी ऐसे भी हैं जिनमें कमाई भी कम होता है लेकिन वीडियो पर व्यूज काफी ज्यादा मिलता है, जैसे:- कॉमेडी, एजुकेशन, खेलकूद वाला वीडियो, Vlogs वीडियो इत्यादि। 
4. यूट्यूब पर पैसा मिलने का एक कारण यह भी होता है कि‌ वीडियो किस देश में चल रहा है अगर वीडियो ऐसे देश में चल रहा है जहां पर अंग्रेजी बोली जाती है तो वीडियो का कमाई भी ज्यादा होते हैं । 

अगर यूट्यूब पर 1000 व्यूज का न्यूनतम कमाई देखा जाए तो $0.50 से लेकर $7 होता है । अगर इसके बारे में आप लोग और अच्छी तरह से जानना चाहते हो तो नीचे वीडियो है क्लिक करके देख सकते हैं । 


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म